हमारे आज के क्रिकेट सितारे: Cricket Stars of Today
Look Inside

हमारे आज के क्रिकेट सितारे: Cricket Stars of Today

$10.40
$13  (20% off)
Quantity
Ships in 1-3 days
Item Code: NZD005
Author: सूर्यप्रकाश चतुर्वेदी (Surya Prakash Chaturvedi)
Publisher: Publications Division, Government of India
Language: Hindi
Edition: 2004
ISBN: 8123011008
Pages: 118 (8 Color Illustrations)
Cover: Paperback
Other Details: 8.5 inch X 5.5 inch
Weight 180 gm

पुस्तक के विषय में

आज क्रिकेट का नाम लेते ही सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सौरभ गांगुली, जवागल श्रीनाथ, अनिल कुबंले, वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह और मोहम्मद कैफ जैसे होनहार खिलाड़ियों की तस्वीर सितारों की तरह हमारी आखों के सामने जगमगाने लगती है। प्रस्तुत है इस पुस्तक में हमारे आज के इन क्रिकेट सितारों के कारनामों का लेखा-जोखा।

पुस्तक के लेखक श्री सूर्यप्रकाश चतुर्वेदी जाने-माने खेल समीक्षक और क्रिकेट विशेषज्ञ हैं।

भूमिका

भारतीय क्रिकेट के आज कें सितारों पर केंद्रित पुस्तक आपके सामने हैं। हर युग के अपन सितारे होते हैं। क्रिकेट की दिन-प्रतिदिन बढ़ती लोकप्रियता से अब क्रिकेट खेलने वालों को सितारों का सा दर्जा मिल गया है। तेंदुलकर, गांगुली, द्रविड़, कुंबले, सहवाग, हरभजन, श्रीनाथ और लक्ष्मण हीं आज के ताजा क्रिकेट सितारे है। आप इनके चित्र और इनसे संबंधित छोटी-मोटी जानकारी घर-घर में पाएंगे। क्रिकेट की विश्लेषणात्मक टिप्पणियों का तो यह आलम है कि अमूमन हर आदमी खुद को क्रिकेट विशेषज्ञ से कम नहीं समझता। वह-बेहिचक सार्वजनिक रूप से न सिर्फ क्रिकेट पर बातचीत करता है बल्कि आधिकारिक तौर पर कहता है कि क्य' होना था और यदि वह हुआ ती क्यों हुआ तथा नहीं हुआ तो क्या गलत हुआ? संभव हैं उसके साहसिक विचार सुनकर खुद खिलाड़ी को अपनी क्षमता के बारे में नए सिर से सोचना पड़े । यह सब क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता व मैचों के दौरान चढ़ते क्रिकेट बुखार का हो नतीजा है कि पानवाले से लेकर रिक्शा चलानेवाला और बाबू से लेकर गांव का चायवाला या किसान भी क्रिकेट पर प्रवचन देता दिखाई देता है । इसमें बुराई भी क्या है?

बच्चों से लेकर बूढ़ों तक, महिलाओं सैं लेकर स्कूल, कॉलेज की छात्राओं तक आप इन खिलाड़ियों के मैदान और उसके बाहर के चर्चे चटकारे लेकर सुनते सुनाते देखते होंगे । अखबार वाले तो इन्हें घेरे रहते ही हैं, टेलाविजन चैनल भी इन्हें अपने, कैमरे में कैद करने की प्रतिस्पर्धा में मशगूल रहते हैं ।

मैंने प्रयास किया है कि इस पुस्तक में यथासंभव ऐसे सभी खिलाड़ियों कर समावेश करूं जो वर्तमान में लोकप्रिय हों और उन पर उपलब्ध जानकारी भी जुटाने की कोशिश की है । कहां कहां सफल हुआ हूं, आकलन आप करें । आशा है मेरा यह प्रयास रुचिकर लगेगा।

मुझे इस पुस्तक के लेखन के दौरान अपने मित्रों, शुभचिंतकों और परिवार के सभी सदस्यों का भरपूर सहयोग मिला है । उन सभी के प्रति मैं अपना आधार व्यक्त करता हूं। अपने बेटे पुनीत का भी आभारी हूं कि उसने बड़ी दिलचस्पी और मुस्तैदी से सामग्री जुटाने में मदद की। पुस्तक टाइप करने के लिए मैं सुरेश सिरसाठ का भी आधार व्यक्त करता हूं। भारत सरकार के प्रकाशन विभाग का भी आधारी हं कि उसने इस पुस्तक के प्रकाशन में रूचि ली ।

अनुक्रमणिका

1

हर समय के अपने सितारे हैं

1

2

सचिन तेंदुलकर

7

3

सौरभ गांगुली

26

4

राहुल द्रविड़

39

5

जवागल श्रीनाथ

49

6

अनिल कुंबले

57

7

हर भजन सिंह

69

8

वी वी एस लक्ष्मण

82

9

वीरेंद्र सहवाग

94

10

अन्य प्रतिभाशाली खिलाड़ी

103

     
Sample Page


CATEGORIES